Breaking News

ये हैं दुनिया के सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ, जाने इन्हें कैसे खाएं

अच्छे खाने के अपने अनेक फायदे हैं – न केवल शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी. जब हम अच्छा खाते हैं तो अच्छा महसूस करते हैं, अच्छा महसूस करेंगे तो हम खुश रहेंगे, और अगर हम खुश रहेंगे तो अच्छी तरह काम करेंगे… और ये चक्र इसी तरह चलता रहेगा.

आइये जाने दुनिया की सबसे अच्छी खाने की चीजे..

पालक:

पोषक तत्वों से भरपूर पालक अहम सबको आसानी से मिल जाती है. यह ऊर्जा से भरपूर और कैलोरी में कम होती है. इसमें विटामिन A और K होता है. यह दुनिया के सबसे अच्छे खाने में से एक है.

पालक को प्याज के साथ आमलेट में मिलकर खाएं.

काले सेम:

काले सेम (राजमा) एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये पाचन में समय लगाते हैं, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. ये कैल्सियम , प्रोटीन और रेशों से भरे हुए होते हैं और सबसे बड़ी बात स्वाद में भी गजब होते हैं.

इसको उबालकर आप जैसे चाहें वैसी सब्जी या प्याज नमक के साथ मिलकर खा सकते हैं.

अखरोट:

अखरोट में सबसे अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं. इसके अलावा अखरोट में विटामिन E और ओमेगा-3 और स्वास्थ्य के जरूरी वसा पाये जाते हैं.

अखरोट के छिलके निकालकर अंदर का भाग अपने बैग में रखें और जहां इच्छा करे वहीँ खाएं.

चुकंदर:

कम ब्लड प्रेशर वालों के लिए और दिमाग के लिए सबसे अच्छा आहार चुकंदर भी दुनिया के सबसे अच्छे खाने में गिना जाता है. इसमें फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन C  की अच्छी मात्रा पायी जाती है.

सलाद के साथ खाएं.

एवोकाडो:

एक सप्ताह में एक या दो एवोकाडो खाने से मोनो-अनसैचुरेटेड फैट, विटामिन B6 और फोलेट की पूर्ती हो जाती है.

नमक और काली मिर्च के साथ खाएं.

डार्क चॉकलेट:

ताजा रिसर्च के अनुसार चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है – चॉकलेट खाने वालों के लिए अच्छी खबर, है न. डार्क चॉकलेट शरीर को बीमारियों से तो बचाती ही है साथ ही ये दिल के लिए भी फायदेमंद है.

लेकिन खाने में सावधानी बरतें. एक-दो स्क्वायर ही एक दिन में खाएं जोकि आपके शरीर के लिए पर्याप्त हैं.

रास्पबेरी:

रास्पबेरी भी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है जो आपको बीमारियों से बचाता है. ताज़ी रास्पबेरी विटामिन C, कैल्शियम और आयरन का भी अच्छा स्रोत है.

सुबह सुबह खाएं.

लहसुन:

छोटे से लहसुन के बड़े फायदे हैं. इसे सदियों से बीमारियों से बचने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

इसे छील कर पकाएं, या भून कर खाएं. किसी भी सब्जी, करी या सूप में डाल सकते हैं.

नीम्बू:

नीम्बू के गुणों के बारे में हम सबको पता है. यह विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है. इसकी एक और खासियत ये है की ये कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकता है. इन्हीं सब वजहों से नीम्बू को भी दुनिया के सबसे अच्छे खाने में रखा गया है.

नीम्बू चाय, नीम्बू पानी या फिर सलाद के साथ में.
मसूर की दाल:

फाइबर, प्रोटीन और स्वाद से भरी मसूर दाल आपके खाने को और स्वादिष्ट बना देती है.


About

हिंदी ब्लॉगर, फोटोग्राफर, वेबसाइट इंजीनियर और सोशल मीडिया एक्सपर्ट.

Leave Comment