वायरल न्यूज़: खतरनाक कीड़ा जिसे छूते ही मौत हो सकती है

139
Viral News - New Killer Insect - Fake News

आजकल फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर फर्जी न्यूज का जोर पकड़ रहा है. फोटोशॉप का ज़माना है तो लोग अपनी कलाकारी दिखते हुए फोटोशॉप की हुई फोटो को व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर शेयर कर देते हैं. देश की ज्यादातर जनता के हाथ में मोबाइल तो पहले पहुंच गया था लेकिन इंटरनेट चलाना अब सीखा है. लेकिन इंटरनेट के घातक परिणामों से अभी तक अनजान हैं.

Viral News - New Killer Insect - Fake News

जैसे एटीएम तो बैंकों ने लोगो को हाथ में पकड़ा दिया. लेकिन फर्जी RBI की एक काल पर ही अपने कार्ड के नंबर से लेकर पासवर्ड, CVV कोड और यहां तक की OTP तक बता देते हैं. और बाद में सर पकड़ कर रोते हैं.

वैसे ही इंटरनेट और सोशल मीडिया पर चलने वाली फर्जी न्यूज को देखकर सच्चाई भूल कर अपने ही इतिहास को गलत साबित करते फिरते हैं. साथ ही साथ ऐसे मेसेज को इतनी खूबसूरती के साथ लिखा जाता है की आम जनमानस को सहज ही विश्वास हो जाता है. साथ में उस मेसेज को वायरल करने के लिए कई ग्रुप में शेयर करने के लिए भी कहा जाता है.

आजकल एक कीड़े का मेसेज खूब वायरल हो रहा है. और साथ में दी गयी तस्वीर को देखकर तो लोग उसे बिलकुल ही असली समझ बैठते हैं. तो आइये उस कीड़े और उन फोटो की हकीकत को समझते हैं.

Viral News - New Killer Insect - Fake News

इस फोटो में बताया गया है की इस कीड़े को छूने से त्वचा में खतरनाक तरीके का इन्फेक्शन हो जाता है. दूसरी फोटो में उँगलियों में इन्फेक्शन दिखाया गया है.

लेकिन हकीकत में जिन लोगों ने इस कीड़े को देखा होगा वो इसके बारे में जानते होंगे. और जो इसके बारे में नहीं जानते हैं तो बता दे.

यह कीड़ा एक Giant Water Bug है जो मनुष्यों के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं है. यह कीड़ा, अमेरिका, अफ्रीका और भारत में पाया जाता है. इसकी लम्बाई लगभग 1.5 इंच से 2 इंच तक होती है.

Viral News - New Killer Insect - Fake News

ये सब है फोटोशॉप का कमाल, आपने कमल का फल अगर देखा होगा तो समझ गए होंगे की एक फोटो को कमल के फल के साथ मिक्स किया गया है.

Viral News - New Killer Insect - Fake News

दूसरी फोटो में ऐसा लगता है की ऊँगली के पोर सड़ गए हैं और उनमे गड्ढे हो गए हैं, जबकि हकीकत ये है की इस फोटो को भी फोटोशॉप की मदद से बनाया गया है. दरअसल एक बिना जबड़े की मछली होती है जिसे Lamprey कहते हैं. इसका मुंह बिना जबड़े का होता है और इसके मुंह की फोटो को ऊँगली के पोर के साथ फोटोशॉप की सहायता से मिक्स करके यह नया रूप दिया गया है.

ऊपर दी फोटो सामान्यतः उन लोगों में डर पैदा करती हैं जिन्हे trypophobia ( छिद्रों का डर) नामक बीमारी होती है.

आइये अब देखते हैं की ऊपर दिया गया हाथ कैसे बनाया जाता है. फिल्मो में इस तरह के मेकअप आम बात है.


Article/Image Source: http://www.snopes.com/new-killer-insect/