इस पेड़ के नीचे खड़े होने से आपकी मौत भी हो सकती है, जाने क्या है इस पेड़ की खासियत

95
Dangerous Manchineel Tree

प्रकृति के खेल निराले हैं, हरे भरे पेड़ जितने सुन्दर दिखते हैं वहीँ मंचीनील (Hippomane mancinella) नाम का पेड़ इतना खतरनाक है की आप की जान भी जा सकती है. इस पेड़ के फल खाने से आप गम्भीर रूप से बीमार हो सकते हैं और इस पेड़ से निकले तरल रस जो तेज़ाब जितना खतरनाक है, आप गम्भीर रूप से घायल हो सकते हैं.

 

यही नहीं अगर आप इस पेड़ के नीचे ज्यादा देर तक खड़े रहें तो आप की जान भी जा सकती है.

पुराने जमाने में आदिवासी लोग इस पेड़ के जहर का उपयोग तीर/बाण में करते थे.

ये पेड़ करीब 15 मीटर तक लम्बा होता है और पत्तियों से देखने में सेब के पेड़ की तरह लगता है. इससे निकलने वाला दूधिया रस इतना खतरनाक है की बारिस में इसके नीचे खड़े होने पर भी ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ये इतना खतरनाक है की अगर इसके नीचे कोई कार भी खड़ी हो तो उसका पेंट भी धुल जाता है. इस पेड़ की लकड़ी जलना भी उतना ही खतरनाक है, क्यूंकि इस पेड़ को जलाने पर निकलने वाले धुएं में बहुत साड़ी जहरीली गैसें होती हैं.

इस पेड़ पर लगने वाले फल वैसे तो देखने में बहुत ही सुन्दर लगते हैं पर होते उससे भी ज्यादा हानिकारक. इसके फल को खाने से आपको पेट की कई बीमारियां हो सकती हैं. फल खाने में तो मीठा होता है पर इससे पेट के अंदर खून भी आ सकता है.

 

इतना खतरनाक होने के बावजूद इस पेड़ से कई उपयोगी चीजें बनती है. इसकी लकड़ी, गोंद और फलों से जहरीले तत्वों को निकालकर कई दवाएं भी बनाई जाती हैं.