क्या आप जानते हैं? दुनिया की सबसे लंबी कार 100 फ़ीट लंबी और 26 पहियों वाली थी

447

हो सकता है आप जे ओहरबर्ग का नाम न जानते हों, लेकिन उनके काम को जानने वाले बहुत हैं. इनके द्वारा डिजाइन की गयी कारे कई फिल्मों में धूम मचा चुकी हैं, जैसे जनरल ली, नाईट राइडर की किट, बैक टू द फ्यूचर की डेलोरेन और स्टार स्काई एंड हच की फोर्ड ग्रान टोरिनो.

World's Longest Limo 100 Feet Long and Have 26 wheels

लेकिन उनकी बनाई हुई एक नायब कृति आजकल पार्किंग में पड़ी धुल फांक रही है. ये है 100 फ़ीट लंबी, 26 पहियों वाली “अमेरिकन ड्रीम” लिमोजिन कार जो बीच में से दो भागों में बंट सकती थी. इतना ही नहीं, इसमें एक हेलिपैड, एक जकूज़ी, और कई केबिन भी थे.

 

आइये इस कार से जुडी हुई कुछ बातों को जानें.

 

सन 1980 के आखिरी महीनों में ओहरबर्ग के दिमाग में दुनिया की सबसे लंबी कार बनाने का आईडिया आया. तब उन्होंने 1970 मॉडल की कैडिलैक एल्डोराडो कार से अमेरिकन ड्रीम लिमोजिन बनाना शुरू किया. इस कार को बनाने में कितनी मेहनत लगी होगी इसका अंदाजा आप स्वयं लगा सकते हैं क्योंकि, एक साधारण कार को 100 फ़ीट लंबी बनाना और दर्जनों पहिये लगाना आम बात नहीं है.

World's Longest Limo 100 Feet Long and Have 26 wheels

और इतने सारे चेंज करने के बाद इसे मॉडल न बनाकर चलाना भी था. इसमें पीछे की तरफ हेलिपैड और जकूज़ी होने की वजह से पीछे की तरफ पहियों की संख्या बढ़ाई गयी थी.

 

अब 100 फ़ीट लंबी लिमो को चलाना भी आसान काम नहीं था. सड़क पर इसको मोड़ना लगभग नामुमकिन था. इसलिए इसे दो भागों में बनाया गया था जिसे जरूरत पड़ने पर ट्रेन के डिब्बे की तरह जोड़ा जा सकता था.

 

उपर्युक्त कारणों की वजह से इसे सामान्य कारों की तरह चलाया नहीं जा सका और वास्तव में इसका कोई यूज नहीं हुआ. क्योंकि इसे सड़क पर ले जाने का मतलब अपने आपको और साथ ही दूसरों को परेशानी में डालना था.

World's Longest Limo 100 Feet Long and Have 26 wheels

इसी वजह से इतनी शानदार गाडी आज कबाड़ हालात में कड़ी हुई है. इसके ज्यादातर हिस्से गायब हो चुके हैं. काम शब्दों में कहें तो यह गाडी मर चुकी है.

 

लेकिन कुछ ख़बरों के अनुसार इसे दोबारा जिन्दा करने की कोशिशें जारी हैं. न्यू यॉर्क के ऑटोसम में यह गाडी अभी खड़ी हैं जहां पर छात्र इस गाड़ी के फैब्रिकेशन पर पढ़ाई कर रहे हैं.

 

लेकिन कुछ भी हो, इस गाडी को चलती हालात में देखना अपने आपमें एक सुखद अनुभव होगा.

 

 

आजकल यह गाडी यहां खड़ी है (पेड़ों के नीचे):

Source: http://www.autotrader.com/car-news/the-sad-fate-of-the-worlds-longest-limo-259630

https://www.yahoo.com/news/longest-car-world-dead-coming-back-life-153047264.html