Breaking News

दुनिया के रहस्यमय स्थान जहां जाना खतरे से खाली नहीं

यह दुनिया अजीबोगरीब और रहस्यमय चीजों से भरी पड़ी है. इन रहस्यमयी चीजों की उत्सुकता हम सभी को होती है लेकिन इस दुनिया में बहुत से जगहें ऐसी हैं जो पढ़ने में रहस्य और रोमांच पैदा करती हैं लेकिन वहाँ जाने की हिम्मत किसी भी साधारण व्यक्ति की नहीं पड़ेगी. 

इनमे से कुछ जगह तो प्राकृतिक रूप से रहस्य्मयी हैं जहां जाना खतरे से खाली नहीं है, और कुछ जगहें सरकार या प्रोटोकॉल ने प्रतिबंधित कर रखी हैं और वहाँ जाना अपनी मौत को दावत देने का बराबर है. इनमे से कई के बारे में हम हॉलीवुड फिल्मों में देख भी चुके होंगे. आइये देखते है दुनिया के 10 रहस्यमयी स्थान जहां जाने के बारे में सोचना भी मना है.

 

  1. फोर्ट नॉक्स (Fort Knox Bullion Depository):


केंटकी स्थित फोर्ट नॉक्स अमेरिका की एक सैनिक पोस्ट है. यहीं पर स्थित है बुलियन डिपॉजिटरी, जहां पर अमेरिका का सारा सरकारी खजाना सोने के रूप में रखा हुआ है. इतने बड़े सोने के समुद्र को देखने की हम सभी की इच्छा होती है लेकिन यहां तक जाना नामुमकिन ही नहीं बल्कि असम्भव भी है.

इतना सोना एक जगह हो और लुटेरों की नजर न पड़े, ये हो ही नहीं सकता है. लेकिन यहां की सुरक्षा भी अद्भुत है. मुख्य इमारत की  4 फुट मोटी ग्रेनाइट से बनी दीवारें, परमाणु बम का हमला भी झेल सकती हैं. 22 टन के दरवाजे से अगर अंदर भी घुस गए तो वॉल्ट तक पहुंचना असम्भव है क्यूंकि यहां पर एक इंच भी जगह ऐसी नहीं है कैमरे में कैद न होती हो.

 

जमीन के अंदर से भी आप इसमें नहीं घुस सकते हैं क्यूंकि जमीन के अंदर भी यह उतनी ही मजबूत है जितनी की बाहर.

 

बाहरी बाउंड्री जो सड़क के किनारे है वहाँ पर मोशन सेंसर लगे हैं जबकि दूसरी बाउंड्री जो अंदर है उसमे बिजली का करंट दौड़ता है.

 

इसके अलावा और भी कई सुरक्षा व्यवस्थाएं हों यहां पर जिन्हे तोडना असम्भव है. अगर आप मिशन इम्पॉसिबल सीरीज की फिल्में देख कर ये सोचते हो की ये असम्भव भी नहीं है तो आपको बता दे अगर मानवीय सुरक्षा के अलावा ऑटोमेटिक सुरक्षा प्रणाली भी है यहां पर जो किसी भी परिस्थित से निपटने में सक्षम है.

फोटो साभार: https://en.wikipedia.org/wiki/United_States_Bullion_Depository

 

  1. एरिया  51(Area 51):

एरिया 51 पर बहुत साड़ी हॉलीवुड फिल्में बन चुकी हैं, जिन्हें देखने के बाद हर किसी के मन में एक बार तो एरिया 51 देखने का मन होता है. जैसा की सरकार कहती है की दक्षिणी नवादा स्थित एरिया 51 में एयरक्राफ्ट और हथियारों का परीक्षण होता है, जबकि लोगों को लगता है की वहाँ अंतरिक्षयात्री और उड़नतश्तरियां पर भी परीक्षण होते हैं. अब जो भी हो वहाँ जाने की अनुमति किसी को भी नहीं है. इसीलिए एरिया 51 आज भी एक बहुत बड़ा रहस्य है.

फोटो साभार: http://www.techtimes.com/articles/19013/20141030/former-area-51-scientist-claims-aliens-ufos-exist-shows-pictures-as-proof-video.htm

 

  1. नाग द्वीप(Snake Island):

पृथ्वी पर सबसे खतरनाक द्वीप के रूप में नाग द्वीप प्रसिध्द है. यह जगह इतनी विषैली है कि आप यहां भूल कर भी जाना पसंद नहीं करेंगे. यह नाग द्वीप ब्राजील में साओ पाओलो के तट से लगभग 20 मील कि दूरी पर है. इस दववेप पर दुनिया के सबसे विषैले सांप पाये जाते हैं. इस द्वीप को जनता के लिए बंद कर दिया गया है क्यूंकि यहां पर संरक्षित साँपों की कई जातियां बचा कर रखी गयी हैं.

फोटो साभार: http://cobras.org/snake-island/

 

  1. वेटिकन गुप्त अभिलेखागार(Vatican Secret Archives):

वेटिकन के ऊपर हम सभी ने कई फिल्में देखी होंगी. वहाँ कि इमारत और पुस्तकालय में काफी रहस्य छुपे हैं. वेटिकन सिटी का अभिलेखागार बहुत ही गुप्त है, आठवीं सदी के बहुत से दस्तावेज यहां पर जमा हैं, इनमे मैकलांगलो और मैरी क्वीन के पत्र तथा राजा हेनरी अष्टम के पत्र शामिल हैं.

यह अभिलेखागार सन 1881 तक बाहरी व्यक्तियों के लिए पूरी तरह बंद रहा जोकि बाद में रिसर्च और छात्रों के खोल दिया गया.

फोटो साभार: http://www.thehistoryblog.com/archives/11895

 

  1. मजहगोरए (Mezhgorye):

यह पूरा का पूरा क़स्बा ही अजीब रहस्यमयी है. यह बश्कोर्तोस्तान गणराज्य, रूस में स्थित है. गुप्त सूत्रों के अनुसार यहां पर रूस या तो कोई न्यूक्लियर योजना चला रहा है या फिर कोई युद्ध बनकर बनाया है, या फिर हो सकता है की यहां पर रूस का खजाना हो.

फोटो साभार: https://en.wikipedia.org/wiki/Mezhgorye,_Republic_of_Bashkortostan

 

  1. वूमेरा (Woomera):

वूमेरा क्षेत्र एक ऑस्ट्रेलियाई सैन्य परीक्षण रेंज है जो 122,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां की मिटटी में भारी मात्र में सोना, लौह अयस्क और ओपल का भण्डार है. इसके अलावा यह युद्ध सामग्री का एक बड़ा भण्डार है. यह जगह लगभग इंग्लैण्ड के बराबर है.

फोटो साभार: http://www.davidreneke.com/australias-first-national-space-security-policy/

 

  1. जिआंग्सू राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा संग्रहालय (Jiangsu National Security Education Museum):

यह संग्रहालय देखकर आपको जेम्स बांड की जासूसी फिल्में याद आ जाएँगी. अगर आप कभी इस संग्रहालय में जा सके तो आप बहुत सारे जासूसी गैजेट्स जैसे लिपस्टिक गन, नक़्शे, आदि देख पाएंगे जो युद्धों में काम आते हैं. लेकिन यहां जाने के लिए सिर्फ चीनी व्यक्तियों को अनुमति है और किसी भी विदेशी के लिए यह संग्रहालय बंद है.

Dangerous Places to Go

फोटो साभार: http://www.scoopwhoop.com/inothernews/places-you-cannot-go-to/

 

  1. उत्तर प्रहरी द्वीप (North Sentinel Island):

यह हरा भरा द्वीप भारत में अंडमान द्वीप के पास स्थित है. अब आप सोच रहे होगे कि इस द्वीप में जाने में खतरनाक क्या है. वो है यहां रहने वाली जनजाति जिसमे अब सिर्फ कुछ गिने चुने (लगभग 50 से 400) लोग ही बचे हैं. ये लोग अपने द्वीप पर किसी और को देखना पसंद नहीं करते हैं और अपनी व अपनी संस्कृति को बचाने के लिए किसी कि भी जान ले लेते हैं. ये बाकी दीं दुनिया से अभी तक अंजान हैं और तकनीक से ये कोसों दूर है. यही कारण है कि यहां की जनजाति को दुनिया कि सबसे खतरनाक जनजाति माना गया है. अभी तक हम सब समझते थे कि अफ्रीका के जंगलों में रहने वाली जनजातियां ही खतरनाक होती हैं लेकिन ये तो उनसे भी ज्यादा खतरनाक हैं.

फोटो साभार: http://www.nicenfunny.com/2010/12/most-backward-tribes-in-todays-world.html
साभार: http://www.triphobo.com/blog/places-that-you-cannot-visit-in-the-world


About

हिंदी ब्लॉगर, फोटोग्राफर, वेबसाइट इंजीनियर और सोशल मीडिया एक्सपर्ट.

Leave Comment