Breaking News

चारधाम यात्रा अब डिजिटल: उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रियों के लिए लांच किया एंड्राइड मोबाइल ऍप

वर्ष 2017 में अप्रैल के अंतिम सप्ताह से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. इस यात्रा में आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग ने पिछले वर्ष “एक्सप्लोर आउटिंग” (Explore  Outing ) नाम की एंड्राइड मोबाइल ऍप लांच की थी. इस ऍप के जरिये चारधाम यात्रा करने वाले यात्री अपने आस-पास की जानकारी और यात्रा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते हैं.

 

उत्तराखंड पर्यटन सचिव शैलेश बगोली के अनुसार इस ऍप से यात्री रेस्टोरेंट, होटल, पुलिस, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, शौचालय और एटीएम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

 

यह ऍप केवल न केवल चारधाम के यात्रियों बल्कि टूरिज्म सेक्टर के कारोबारियों के लिए भी बनाया गया है, यहां पर होटल और रेस्टोरेंट जैसी सर्विस  देने वाले भी अपने बिज़नेस को रजिस्टर कर सकते हैं.

 

इस ऍप से आस-पास के कुछ किलोमीटर के अंदर आने वाले मुख्य ट्रेवल डेस्टिनेशन के बारे में भी जानकारी मिलेगी और साथ ही अगर आप वीकेंड के लिए प्रोग्राम बना रहे हैं तो यह ऍप आपको 50 से 100 किलोमीटर की रेंज में आने वाली घूमने योग्य जगहों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा.

 

इस ऍप पर लाइव रूट मैप की जानकारी भी मिलेगी. इस ऍप पर यात्री फोरम में अपनी जानकारी फोटो के साथ शेयर कर सकते हैं. चूँकि चारधाम यात्रा के मार्ग कठिन पहाड़ों से होकर गुजरता है, इसलिए कभी भी रास्ते में व्यवधान आदि होने और सड़क के ठीक होने पर यात्री तुरंत इसकी जानकारी ऍप के माध्यम से दूसरे यात्रियों को दे सकते हैं.

 

इस ऍप में लाइव मौसम की जानकारी भी दी गयी है, जिससे मौसम के अनुसार यात्री अपनी यात्रा को जारी रख सकते हैं.

 

एक्सप्लोर आउटिंग ऍप पर्यटकों की सुविधा के साथ सुरक्षा का भी ध्यान रखता है और लेटेस्ट जानकारियां नोटिफिकेशन के माध्यम से मोबाइल पर आती रहती हैं.

 

यह ऍप सिर्फ चार धाम ही नहीं बल्कि भारत के सभी यात्री इस्तेमाल कर सकते हैं और रास्ते में पड़ने वाली समस्याओं का समाधान इस ऍप के माध्यम कर सकते हैं.

 

“एक्सप्लोर आउटिंग” (Explore  Outing ) ऍप को आप http://uttarakhandtourism.gov.in/ पर दी गयी लिंक से या फिर सीधे गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करके या इस लिंक पर क्लिक करके (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.gabbit.travelhelper ) डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं.

 

और जानकारी के लिए देखें:

http://www.exploreouting.com/

http://uttarakhandtourism.gov.in/

http://timesofindia.indiatimes.com/city/dehradun/Tourism-app-launched-for-char-dham-yatra-pilgrims-other-tourists/articleshow/52015992.cms

http://www.dailypioneer.com/state-editions/dehradun/explore-outing-mobile-app-launched-to-boost-char-dham-tourism.html

http://www.news18.com/news/india/tourism-ministry-launches-a-mobile-app-to-help-users-explore-16-indian-cities-698257.html

 

http://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-13939645.html

http://m.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-13935434.html?src=articleREL

http://www.samaylive.com/regional-news-in-hindi/uttarakhand-news-in-hindi/349988/uttarakhand-tourism-department-has-launched-a-mobile-application.html


About

हिंदी ब्लॉगर, फोटोग्राफर, वेबसाइट इंजीनियर और सोशल मीडिया एक्सपर्ट.

Leave Comment