पंजाब: रावण दहन के वक्त अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

पंजाब के अमृतसर में एक बड़े ट्रेन हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा अमृतसर और मनावला के बीच फाटक नंबर 27 के पास हुआ है। यह हादसा जिस वक्त हुआ उस समय वहां रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। इसी दौरान डीएमयू ट्रेन नंबर 74943 वहां से गुजर रही थी। रावण दहन के वक्त पटाखों की तेज आवाज के कारण ट्रेन का हॉर्न लोगों को नहीं सुनाई पड़ा। इसकी वजह से यह हादसा हो गया। घटना के बाद पंजाब सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे से बहुत दुखी हूं। यह घटना हृदय विदारक है। मेरी गहरी संवेदना मृतकों के परिवारवालों के साथ है और मैं प्रार्थना करता हूं कि जल्द से जल्द घायल पूर्णतया स्वस्थ हों। अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें तुरंत मदद के निर्देश दिए हैं।’

केंद्र और राज्य की तरफ से मुआवजे का ऐलान, जांच के भी आदेश:
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। साथ ही घटना की जांच के आदेश भी दिए हैं। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से मृतकों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया गया है।

प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर:

उधर पीड़ितों और उनके परिवारों और परिचितों की सहायता के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। घटना के बारे में जानकारी के लिए 01832223171, 01832564485 पर संपर्क किया जा सकता है।


About

Surendra Rajput

Hindi blogger and Social Media Expert.