काला धन पर सर्जीकल स्ट्राइक: 1000 और 500 के नोट आज रात से बंद

97
Surgical Strike on Black Money: Notes of 1000 and 500 are Closed from Today Midnight

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देश को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने काला धन रखने वालों पर प्रहार करते हुए आज रात से ही 1000 और 500 के नोट बंद करने का एलान किया है. 30 दिसंबर तक पुराने नोट बैंकों में बदले जाएंगे और इसके बाद पहचान पत्र दिखा कर 31 मार्च 2017७ तक ये पुराने नोट बदल सकेंगे.

 

प्रधानमंत्री के इस कदम के दूरगामी प्रभाव देखे जा रहे हैं. देश में जो काला धन और नकली नोटों को बंद करने के लिए इससे अच्छा उपाय हो भी नहीं सकता था. रिजर्व बैंक और प्रधानमंत्री के इस कदम की किसी को कानो कान भनक तक नहीं लगी.

New 2000 Note

प्रधानमंत्री ने कहा की अब हम भृष्टाचार में 100वें स्थान से 76वें स्थान पर पहुँच पाए हैं.

 

10 नवम्बर से नए 500 और 2000 के नोट जारी कर दिए जाएंगे.

 

रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है की नकली नोटों से सिर्फ आम जनता को परेशानी झेलनी पड़ती है. जनता असली और नकली नोटों में फर्क नहीं कर पाती है और उन्हें इसका नुकसान उठाना पड़ता है. उन्होंने यह भी कहा की इससे किसी की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की सेंध नहीं लगाईं गयी है.

Surgical Strike on Black Money: Notes of 1000 and 500 are Closed from Today Midnight

भ्रष्टाचार की बीमारी को कुछ वर्ग विशेष के लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए फैला रखा है: पीएम मोदी

सीमा पार के हमारे शत्रु जाली नोटों के जरिये अपना धंधा भारत में चलाते हैं और यह सालों से चल रहा है जो हमारे देश की इकोनॉमी के लिए अत्यंत घातक है.

 

भृष्टाचार और काला धन देश के लिए नासूर बन गया है. प्रधानमंत्री के इस कदम से काला धन रखने वालों और चुनाव में काला धन खर्च करने वालों में खलबली मच गयी है.

 

9 औऱ 10 नवंबर को कुछ एटीएम बंद रहेंगे। शुरु में कुछ दिनों तक 2000 रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाली जा सकेगी: पीएम मोदी

New 500 Note

किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से पुराने 1000 और 500 के नोट बदले जा सकेंगे. 11 नवम्बर को आधी रात तक ये नोट पेट्रोल पम्प और सीएनजी स्टेशनों पर चलाये जा सकेंगे.

 

11 नवम्बर तक ही रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और हवाई अड्डों पर इन नोटों का संचालन होगा.

 

100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, 2 रुपये और 1 रूपया का नोट और सभी सिक्के नियमित हैं और लेन देन के लिए उपयोग हो सकते हैं

 

एडिटर के विचार:

 

इस सर्जिकल स्ट्राइक का किस पर कितना असर होगा? आम जनता को कितनी परेशानी होगी? जहां तक मेरा मानना है, आम जनता को केवल 2-4 दिन तक परेशानी उठानी पड़ सकती है. क्योंकि साधारणतयः सामान्य लोग घरों में 2-4 हजार रुपये ही घरों में रखते हैं. अगर उनके पास छुट्टे रुपये नहीं हैं तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इमरजेंसी में भी परेशानी उठानी पड़ सकती है. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी तो उन लोगों को होने वाली है जिनके पास भारी मात्रा में बड़े नोट घर में रखे हुए हैं. इनमे नेता, छोटे और बड़े बिजनेसमैन शामिल हैं. अगर वह इनकम टैक्स नहीं देते हैं तो उनके लिए बड़ी परेशानी पैदा होने वाली है.

 

सभी जानते हैं की चुनावों में बड़ी मात्रा में काला धन जो की बड़े नोटों के रूप में होता है, का अवैध रूप से वोट खरीदने में प्रयोग होता है. अब उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं तो इस सर्जिकल स्ट्राइक का असर राजनीतिक पार्टियों पर गंभीर रूप से पड़ने वाला है.

 

बड़े बिल्डर और प्रोपर्टी डीलर भी इस घोषणा से सदमे में आ सकते हैं. क्योंकि प्रोपर्टी का ज्यादातर कारोबार कैश के रूप में बड़े नोटों से ही होता है.