रेप के दोषी राम रहीम – अंधभक्तों का धार्मिक उन्माद, हिंसा और मौतें, सरकारी सम्पत्तियों का नुकसान

107
Rape Case on Ram Rahim, Violence, Injured and Deaths

पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत के डेरा चीफ राम रहीम को रेप का दोषी करार देने के बाद उनके समर्थक हिंसा पर उतर आए हैं। पंचकूला हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है और 250 लोग घायल हुए हैं। पंचकूला में हुई हिंसा में 100 से ज्यादा गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया है। अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद समर्थकों ने मीडियाकर्मियों पर भी हमले किए हैं। इस बीच राम रहीम के फैसले के बाद दिल्ली और उत्तर प्रदेश सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

खबरों के मुताबिक, कोर्ट परिसर के बाद डेरा अनुयायियों ने टाइम्स नाउ समेत 3 न्यूज चैनलों की ओबी वैन तोड़ दी है। कुछ ओबी वैन में आग लगा दी गई है। फायर ब्रिगेड और पुलिस की गाड़ियों में आगजनी की गई है। पंजाब के दो रेलवे स्टेशनों में आग लगाने की खबरें आ रही हैं। इसके अलावा, शिमला हाइवे पर भी कारों को रोककर तोड़फोड़ की गई है। पंजाब और हरियाणा में कई जगहों से हिंसा की खबरें आ रही हैं। सरकारी भवनों में हिंसक प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी है।

Rape Case on Ram Rahim, Violence, Injured and Deaths

Read: http://navbharattimes.indiatimes.com/state/punjab-and-haryana/chandigarh/ram-rahim-verdict-many-people-killed-injured-shifted-to-a-hospital-in-sector-6-of-haryana/articleshow/60222258.cms

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को रेप का दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा में सार्वजनिक और निजी संपत्ति को हुए नुकसान पर बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि हिंसा में हुई नुकसान की भरपाई डेरा की संपत्तियों को जब्त कर किया जाए।

साध्वी से रेप के मामले में गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद उनके समर्थक जगह-जगह हिंसा और आगजनी कर रहे हैं। पंचकूला की सीबीआई अदालक के फैसले के बाद से ही हरियाणा समेत पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और यूपी में उग्र डेरा समर्थक जगह-जगह हिंसा कर रहे हैं। तनाव के मद्देनजर दिल्ली के 11 जिलों में 8 सितंबर तक धारा 144 लगा दी गई है। गाजियाबाद में डीएम ने शनिवार को सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा मेरठ, हापुड़ और बागपत में सीबीएसई के सभी स्कूल शनिवार को बंद रहेंगे। नोएडा में भी सभी प्राइवेट स्कूल शनिवार को बंद रहेंगे।

पंचकूला में उग्र डेरा समर्थकों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। तनाव के मद्देनजर हरियाणा के पंचकूला, सिरसा और कैथल में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पंजाब में भी कुछ जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है। नोएडा (गौतमबुद्ध नगर), गाजियाबाद समेत पश्चिमी यूपी के 5 जिलों में एहतियातन धारा 144 लगाई गई है।

Read: http://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/crime/section-144-imposed-in-11-disticts-of-delhi-all-schools-of-ghaziabad-to-remain-closed-on-saturday/articleshow/60224911.cms

रेप के दोषी राम रहीम का बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने किया बचाव

रेप के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद जहां उनके समर्थक उपद्रव कर रहे हैं, वहीं बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने गुरमीत का बचाव किया है। उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज ने पूरे प्रकरण को भारतीय संस्कृति को बदनाम करने की साजिश बताया है। बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने भी इशारो-इशारों में राम रहीम का बचाव किया है।

रेप के दोषी गुरमीत के बचाव में साक्षी ने कहा कि कोर्ट करोड़ों भक्तों की बात नहीं सुन रहा है, सिर्फ एक शिकायतकर्ता की बात सुन रहा है। बीजेपी सांसद ने सीधे-सीधे कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक शिकायतकर्ता सही है या करोड़ों भक्त। साक्षी महाराज ने यह भी कहा कि कोर्ट ने सीधे-सादे राम रहीम को बुला लिया, नुकसान के लिए कोर्ट भी जिम्मेदार है।

BJP MP Sakshi Maharaj Supports Ram Rahim

बीजेपी के एक और नेता राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने भी बिना नाम लिए राम रहीम का बचाव किया है। स्वामी ने ट्वीट किया, ‘साधुओं के लिए नया खतरा: राजनेता और आश्रमों में रहने वाले स्वामीजी को जेल भेजकर आश्रम की संपत्ति पर कब्जा करना चाहते हैं। साधुओं को अपने उत्तराधिकारियों को आगे बढ़ाना चाहिए।’

बता दें कि साध्वी से रेप के मामले में पंचकूला की सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराया। सजा का ऐलान 28 अगस्त को होगा। गुरमीत को दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों ने पंचकूला में हिंसा शुरू कर दी। हिंसा में 30 लोगों के मारे जाने और 250 से ज्यादा के घायल होने की पुष्टि हो चुकी है। पंचकूला से करीब 1,000 डेरा समर्थकों को हिरासत में लिया गया है। पंजाब के संगरूर, बठिंडा और मोगा शहर में जबकि हरियाणा के सिरसा, पंचकूला और कैथल में कर्फ्यू लगा दिया गया है। दिल्ली के सभी जिलों और पश्चिमी यूपी के 5 जिलों में धारा 144 लगा दिया गया है।

डेरा समर्थकों ने अलग-अलग जगहों पर करीब 100 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। हिंसा पर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति को जब्त करने और उससे नुकसान की भरपाई का आदेश दिया है।

Read: http://navbharattimes.indiatimes.com/india/bjp-mp-sakshi-maharaj-defends-rape-convict-gurmeet-ram-rahim/articleshow/60224286.cms

राम रहीम: डेढ़ दशक में इस तरह अंजाम तक पहुंचा केस

साध्वी से रेप केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को आखिरकार शुक्रवार को अदालत ने दोषी ठहरा दिया। 28 अगस्त को राम रहीम को सजा भी सुना दी जाएगी। नीचे देखिए साल 2002 से 2017 तक इस केस ने लिए कैसे-कैसे मोड़…

Rape Case on Ram Rahim, Violence, Injured and Deaths

  1. अप्रैल 2002: तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को डेरा सच्चा सौदा की महिला अनुयायी के यौन शोषण की शिकायत वाली गुमनाम चिट्ठी मिली।
  2. मई 2002: हाई कोर्ट ने सिरसा डिस्ट्रिक्ट और सेशन जज को चिट्ठी में लगाए गए आरोपों की जांच का निर्देश दिया।
  3. सितंबर 2002: जिला अदालत द्वारा यौन शोषण की आशंका जताए जाने के बाद हाईकोर्ट ने केस CBI को सौंप दिया।
  4. दिसंबर 2002: CBI ने गुरमीत राम रहीम के खिलाफ रेप और पीड़ित को धमकाने का केस दर्ज किया।
  5. जुलाई 2006: साध्वी ने बयान दर्ज कराया।
  6. जुलाई 2007: CBI ने अंबाला कोर्ट में चार्जशीट दायर की जिसमें राम रहीम पर 1999 से 2001 के बीच 2 साध्वियों के यौन शोषण का आरोप लगाया गया।
  7. सितंबर 2008: CBI की विशेष अदालत ने राम रहीम के खिलाफ धारा 376 (रेप) और 506 (पीड़ित को धमकी) के तहत आरोप तय किए।
  8. सितंबर 2008: CBI कोर्ट ने राम रहीम पर आरोप तय किए।
  9. फरवरी 2009: एक साध्वी ने कोर्ट में बयान दर्ज कराया।
  10. सितंबर 2010: दूसरी साध्वी ने भी कोर्ट में बयान दर्ज कराया।

Read: http://navbharattimes.indiatimes.com/chronology-of-rape-case-against-gurmeet-ram-rahim/listshow/60223922.cms