Breaking News

अंतरिक्ष विज्ञानियों को मिले पृथ्वी के 7 भाई बहन, जीवन की संभावना!

अपनी पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष दूर पृथ्वी के जैसे ही 7 ग्रह मिले हैं. वैज्ञानिकों को पूरी सम्भावना है की वहां पर जीवन और पृथ्वी जैसा वातावरण हो सकता है.

 

नासा के खगोल वैज्ञानिकों ने एक छोटे और डूबते हुए तारे के चारो ओर परिक्रमा करते हुए सात ग्रह ढूंढ निकाले हैं. ये ग्रह पृथ्वी से मात्र 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर हैं. नेचर मैगजीन में इसकी जानकारी प्रकाशित की गयी है.

सम्भावना व्यक्त की गयी है की इन ग्रहों पर पानी और वातावरण हो सकता है, और वहाँ पर जीवन की भी सम्भावना है. ये सारे ग्रह लगभग पृथ्वी के आकर के हैं.

 

ये एक्सोप्लैनिट्स की संरचना काफी उलझी हुई है और इनकी जमीन पथरीली  होने की सम्भावना है, और इनमे से कुछ ग्रहों पर समुद्र भी हो सकते हैं. ये ग्रह एक मरते हुए छोटे तारे TRAPPIST-1 की परिक्रमा कर रहे हैं.

यह केवल शुरुआत है और इन ग्रहों की और ज्यादा जानकारी जुटाने में कई दशक भी लग सकते हैं. और अगर वहाँ पर जीवन के प्रमाण मिल भी गए तो हमको वहाँ पहुँचने में कई लाख या हजारों साल लग जाएंगे.

 

गूगल ने भी इस आज अपने डूडल को स्पेस  की इसी थीम पर बनाया है.

7 Planets Similar to Earth Found in Space at 40 Light Years Distance

सबसे ख़ास बात यह है की आज से पहले कभी भी पृथ्वी के आकार के इतने ग्रह एक तारे का चक्कर लगाते हुए नहीं मिले. ये ग्रह गैस के गोले न होकर धातुई चट्टानें के बने हो सकते हैं और कुछ पर समुद्र हो सकते हैं. यहां का तापमान जीवन के अनुकूल माना जा रहा है. अब केवल वहां के वातावरण की जानकारी प्राप्त करनी है जिसमे वहाँ पर कौन कौन सी गैसें हैं तथा ऑक्सीजन अगर है तो कितनी मात्रा में है.

 

इन ग्रहों पर सूर्य, हमारी पृथ्वी के सूर्य से करीब 10 गुना तक बड़ा दिखाई देगा. इंफ्रारेड की अधिकता की वजह से आँखों की देखने की छमता पृथ्वी से बिलकुल ही अलग होगी तथा वहाँ के रंगों और पृथ्वी के रंगों में भी अंतर हो सकता है.

 

वैज्ञानिकों ने 1992 से अब तक लगभग 3500 ग्रह खोजे है जो 2600 से अधिक सूर्यों की परिक्रमा करते हैं.

प्रकाश वर्ष क्या है:

जिन लोगों ने विज्ञानं का अध्ययन किया होगा उनको प्रकाश वर्ष के बारे में जानकारी होगी. लेकिन यदि आप प्रकाश वर्ष के बारे में नहीं जानते है तो आइये हम आपको बताते हैं.

7 Planets Similar to Earth Found in Space at 40 Light Years Distance

प्रकाश वर्ष सुनने में सुनने में समय के सामान लगता है, लेकिन यह बहुत बड़ी दूरियां नापने की यूनिट है.

1 प्रकाश वर्ष = 1 वर्ष में प्रकाश के द्वारा चली गयी दूरी

1 सेकंड में प्रकाश द्वारा चली गयी दूरी = 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड  

 

अब आप समझ सकते हैं की अगर आप 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड की स्पीड से चलते हैं तो आपको उन ग्रहों तक पहुँचने में 40 साल लग जाएंगे.

7 Planets Similar to Earth Found in Space at 40 Light Years Distance

और पढ़ें:  

http://navbharattimes.indiatimes.com/nasa-discovers-earthlike-seven-new-plantes-20-major-points/listshow/57305141.cms

http://edition.cnn.com/2017/02/22/world/new-exoplanets-discovery-nasa/

https://www.theguardian.com/science/2017/feb/22/thrilling-discovery-of-seven-earth-sized-planets-discovered-orbiting-trappist-1-star

 

फोटो क्रेडिट:

http://www.telegraph.co.uk

http://www.dw.com

http://www.telegraph.co.uk


About

हिंदी ब्लॉगर, फोटोग्राफर, वेबसाइट इंजीनियर और सोशल मीडिया एक्सपर्ट.

Leave Comment